जीम (gym) जाने से पहले ध्यान रखने योग्य 10 बातें

बिल्कुल एक्टर जैसी सिक्स पैक वाली बिंदास बॉडी हर कोई बनाना चाहता है। परन्तु बॉडी बनाने के लिए आपको जीम जाने की जरुरत पड़ती है और यदि आप जीम जाना चाहते हैं तो आपको बहुत से चीजों का ध्यान रखना पड़ेगा। तो आज हम ध्यान देने योग्य मुख्यतः 10 बातें जानेंगे।

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जीम (gym) जाने से पहले ध्यान रखने योग्य 10 बातें

जीम जाने से पहले ध्यान रखने योग्य 10 बातें निम्नलिखित हैं-

1. डॉक्टरी जांच करवाएं

बॉडी बनाने के लिए सबसे जरुरी है अपने शरीर के बारे में सही जानकारी रखना। इसलिए सबसे पहले आप डॉक्टर से मिलें और अपने पुरे बॉडी की कम्पलीट जांच करवाएं। इससे आपको आपके शरीर की मेडिकल कंडीसन के बारे में पता चलेगी। जिससे आप अपने शरीर के बारे में जान पाएंगे।

2. अच्छे जीम (gym) का चयन करें

सबसे पहले जीम में यह देखें की वहां का ट्रेनर कौन है क्योंकि यदि आप बिना ट्रेनर के जीम करेंगे और थोडा बहुत भी गलती करेंगे तो आपके बॉडी का शेप गलत ढंग से निकल जायेगा इसलिए ऐसा जीम में जाएँ जहाँ का ट्रेनर अच्छा हो। इसके अलावा जीम में यह चेक करें की वहां पर पर्याप्त सामान है या नहीं। इसके अलावा जीम का माहौल, वातावरण, लोकेशन अच्छी हो। और कोई ऐसा जीम सेलेक्ट करें जहाँ पर लोग जाते हों क्योंकि लोग ज्यादातर उसी जीम में जाते हैं जहां का ट्रेनर अच्छा हो और साथ ही आपको अन्य लोगों से मोटिवेशन भी मिलेगी और अन्य लोगों से कुछ सिख भी सकते हैं।

3. अपने मांसपेशियों को मजबूत बनाएं

जीम में भारी वजन उठाने से पहले अपने मांसपेशियों को मजबूत बनायें, मैं तो कहता हूँ जीम जाने से 2 महीने पहले रोज सुबह दौड़ना स्टार्ट कर दें। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होगी। और साथ-साथ अपने बॉडी में कहीं चोट लगने से बचाएं। ये सब इसलिए क्योंकि जब आप जीम में अचानक एक्सरसाइज करने लगेंगे तो आपके बॉडी में बहुत दर्द होने लगेगा। जिससे आप जीम छोड़ भी सकते हैं परन्तु जब आप दौड़ के अपनी मांसपेशियों को मजबूत कर लेंगे तो आपको दर्द नहीं होगा।

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4. अपने बॉडी में होने वाले change को जानें

अपने बॉडी में होने वाली सभी छोटे-बड़े परिवर्तन को ध्यान रखें। जिससे आपको अपने बॉडी को improve करने में सहायता मिलेगी। और यदि आपको लगता हैं की आपके शरीर को आराम की जरुरत है तो एक दिन रेस्ट लेकर आराम कर लें।

5. अपने बॉडी को स्ट्रेचिंग करने पर ध्यान दें

अपने बॉडी को टाईट बनाने की जगह उसे लचीला बनाने में ध्यान दें इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और छोटे मोटे चोट में खून नहीं जमता और चोट जल्दी ठीक होता हैं।

6. अच्छे से सांस लें

एक्सरसाइज के दौरान अच्छे से सांस लें बल्की एक्सरसाइज के दौरान कभी-कभी 20 से 30 सेकण्ड का विराम ले लें। अच्छे से सांस लेने में शरीर को काफी लाभ मिलता हैं।

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7. अच्छी नींद लें

एक्सरसाइज के साथ साथ अच्छी नींद लेना बहुत ज्यादा जरुरी है कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरुर लें आप रात को 10 बजे के लगभग सो जाएँ। यदि आपको नींद नहीं आती तो आप अपने बिस्तर को साफ़ रखें और सोते समय अपने सांस पर ध्यान करें आपको अच्छी नींद आने लगेगी।

8. संतुलित भोजन लें

जीम करने वाले लोगों को अपने भोजन पर ध्यान देना बहुत ज्यादा जरुरी है। आप हमेसा समय पर खाएं और अपने भोजन में हमेसा पोषक तत्वों को सामिल करें और हो सके तो अरहर की दाल और अंडा जरुर सामिल करें इससे आपको भरपूर मात्र में प्रोटीन मिलेगा और इन सब के अलावा आप भरपूर मात्रा में पानी पियें।

9. वजन उठाने से पहले वार्मअप करें

कभी भी जीम करने की सुरुवात भारी वजन उठा कर नहीं करना चाहिए। आप सबसे पहले दौड़ कर अपने बॉडी को गर्म कर लें और धीरे धीरे अपने बॉडी को प्रेसर दें जैसे पहले कम वजन उठायें फिर ज्यादा वजन उठायें।

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10. एक सही टारगेट बनायें

सबसे पहले यह तय करें की आपको अपनी बॉडी किस तरह की बनानी है और उस हिसाब से अपने जीम ट्रेनर की सहायता से एक्सरसाइज करें और जीम करने का एक टाइमटेबल भी बनाये। और साथ ही यह भी निर्धारित करें की आप कितने समय में अपने बॉडी को बदल देंगे और सपने सोचे हुए शेप जैसा बॉडी बना लेंगे।

तो दोस्तों ये थें जीम (gym) जाने से पहले ध्यान रखने योग्य 10 बातें तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करें और यदि आपका कोई सवाल है तो निचे comment जरुर करें और comment करके बताएं की आपको यह जानकारी कैसी लगी।

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