लड़कियों का वजन बढ़ाने के लिए 5 फूड

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प्राकृतिक तरीके से वजन बढ़ाना सबसे फायदेमंद माना जाता है। प्राकृतिक तरीके से अच्छे फूड खाकर वजन बढ़ाने से आपका वजन तो बढती ही है। और साथ ही आप बिमारियों से भी दूर रहते हैं। नेचुरल फूड खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक छमता भी बढती है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। तो आप हम जानेंगे की कैसे महिलाएं प्राकृतिक फूड खाकर अपना वजन बढ़ा सकते हैं-

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लड़कियों का वजन बढ़ाने के लिए 5 फूड

लड़कियों का वजन बढ़ने के लिए 5 फूड निम्नलिखित हैं-

  1. नारियल का दूध
  2. डेयरी उत्पाद के सेवन से
  3. काजू, अखरोट बादाम और अन्य नट्स
  4. साबुत अनाज 
  5. हरी शब्जियाँ और फल

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1. नारियल का दूध

नारियल का दूध भोजन के लिए अच्छा तथा स्वादिष्ट होता है। नारियल के दूध में भोजन पकाकर खाने से शरीर को भरपूर मात्र में कैलोरी मिलती है जिससे आपका वजन बढ़ता है।

2. डेयरी उत्पाद के सेवन से

डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही के सेवन से महिलाएं अपना वजन बढ़ा सकती हैं इसके आलावा महिलाएं मिल्क-शेक या फिर क्रीम वाला दूध पी सकते हैं या फिर खाना खाते समय एक कटोरी दही का प्रयोग कर सकते हैं या फिर खाना खाने के बाद आइसक्रीम खा सकते हैं। और आप खाने में पनीर के सब्जी का उपयोग कर सकते हैं तथा दाल में घी डालकर भी खा सकते हैं। तो किसी भी प्रकार के डेयरी उत्पाद खाने से आपको भरपूर मात्रा में कैलोरी तथा अन्य पोषक तत्व मिलता है जिससे आपका वजन जल्दी बढेगा।

3. काजू, अखरोट बादाम और अन्य नट्स

सभी प्रकार के नट्स सूखे मेवे को आप स्नेक्स की तरह खा सकते हैं इससे आपका वजन काफी ज्यादा बढेगा। काजू में वजन बढ़ाने वाले सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। और अखरोट को तो प्राकृतिक सप्लीमेंट माना जाता है। अखरोट में मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है जो वजन बढाने के लिए काफी सहायक होता है। और बादाम खाने से हमारा वजन तो बढ़ता ही है साथ ही हमारे तंत्रिका तंत्र का विकाश भी होता है जिससे दिमाग भी बढ़ता है।

4. साबुत अनाज 

महिलाएं अपना वजन बढ़ाने के लिए साबुत अनाज जैसे- गेहूं, ज्वार, बाजरा, मकई, कटु, दलिया आदि का स्वस्य सेवन करें। साबुत अनाज खाने से महिलाओं के शरीर को भरपूर मात्र में उर्जा मिलती है। इसके अलावा फाइबर, विटामिन, मिनिरल्स, कैल्शियम और प्रोटीन पिसे हुए अनाज की तुलना में साबुत अनाज में ज्यादा पायें जाते हैं।

5. हरी शब्जियाँ और फल

महिलाओं को प्रतिदिन अपने भोजन में हरे पत्तेदार शब्जियों जैसे- पालक, पत्तागोभी, तरोई, करैला आदि का सेवन करना चाहिए। तथा प्रतिदिन फल या फल के जूस का सेवन करना चाहिए। इनसे आपको भरपूर मात्र में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन और फाइबर मिलता है जो आपके वजन बढ़ाने में सहायक होता है।

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निष्कर्ष: तो दोस्तों आज हमने जाना लड़कियों का वजन बढ़ाने के लिए 5 फूड के बारे में महिलाएं, नारियल का दूध, डेयरी उत्पाद, काजू, अखरोट बादाम और अन्य नट्स, साबुत अनाज और हरी शब्जियाँ और फल के नियमित सेवन से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

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