वर्कआउट के 5 झूठ जिसपर कभी विश्वास ना करें

किसी भी बीमारी को लेकर रोज-रोज नये-नये शोध होते रहते हैं और इन शोधों से इलाज के नयें-नयें आयाम भी खुलते हैं। लेकिन लोग वर्कआउट को लेकर खुद से ही नयें-नयें नियम बनाना चालू कर देते हैं। जो बिलकुल ही गलत है तो आज मैं आपको इस आर्टिकल में वर्कआउट के बारे में 5 झूठ बताने वाला हु जिसपर लोग आँख बंद करके विश्वास कर लेते हैं और ऐसी बाते जो लोगों के मन में वहम बनके बैठी हुई है।

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वर्कआउट के 5 झूठ

वर्कआउट के 5 झूठ निम्नलिखित हैं जिसपर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए-

  1. रात में exercise करें या नहीं
  2. वर्कआउट के पहले कुछ खाएं या नहीं
  3. भारी वजन उठाना
  4. ज्यादा पसीना आना
  5. चोट से बचने के लिए खिचाव

1. रात में exercise करें या नहीं

ऐसा कहा जाता है कि रात में कभी exercise नहीं करना चाहिए। लेकिन आपको एक चीज बता दूँ आप कभी भी एक्सरसाइज कर सकते हैं एक्सरसाइज करने का कोई टाइम नहीं होता है। आप सुबह, दोपहर, शाम कभी भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। सुबह में pollution थोडा कम होता है इसलिए सुबह एक्सरसाइज करना फायदेमंद माना जाता है पर क्या करें यदि आप 10 बजे शो के उठते हैं या फिर आपको शाम को या रात में समय मिलता है तो आप रात को भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। रात को एक्सरसाइज करने से आप दिन भर के तनाव से दूर रहेंगे और आप हल्का महसूस करेंगे और आपको अच्छी नींद भी आएगी।

2. वर्कआउट के पहले कुछ खाएं या नहीं

अधिकतर फिटनेस प्रेमियों का मानना है की वर्कआउट के पहले कुछ भी नहीं खाना चाहिए। आप वर्कआउट से 4 घंटे पहले खा सकते हैं। पर यदि आपको भूख लग रही हो तो आप वर्कआउट के कुछ समय पहले भी कुछ खा सकते हैं जैसे अंकुरित चना, उबला अंडा इत्यादि।

3. भारी वजन उठाना

एक ये भी myth है की मसल्स बनाने के लिए भारी वजन उठाना पड़ता है जो बिलकुल ही गलत है कभी भी आप normal वजन उठायें जितना की आप उठा सकते हैं आप हमेशा जिम ट्रेनर की सलाह लें और normal एक्सरसाइज करें, थोडा कम करें पर ज्यादा न करें। और छमता से अधिक वजन उठाना ही नहीं है यदि आप उठाते हैं तो आपके बॉडी का शेप बिगड़ भी सकता है।

4. ज्यादा पसीना आना

ये सबसे बड़ा myth है की वर्कआउट करते समय यदि पसीना नहीं आया तो आप अच्छे से वर्कआउट नहीं कर रहे हैं। यदि आपको वर्कआउट के दौरान पसीना नहीं आता तो घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्युकी सभी की बॉडी अलग-अलग तरह की होती है किसी को ज्यादा पसीना आता है तो किसी को कम तो इन सब चीजों पर ध्यान न दें अपना आराम से वर्कआउट करें।

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5. चोट से बचने के लिए खिंचाव

ऐसा भी कहा जाता है कि वर्कआउट करने से पहले आपको स्ट्रेच करना चाहिए ताकि चोट लगने से बचा जा सके। जबकि ऐसा कुछ नहीं है। आप वर्कआउट के बाद भी स्ट्रेच कर सकते हैं। वर्कआउट के बाद स्ट्रेच करना भी काफी फायदेमंद होता है। यदि आप वर्कआउट के पहले स्टेच करेंगे तो वो तो फायदेमंद होता ही है पर वर्कआउट के बाद स्टेच करने पर फायदेमंद होता है।

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