लौंग खाने के 7 आश्‍चर्यजनक फायदे

लौंग कहने में तो एक मसाला है, जिसका प्रयोग सब्जियों में मसाले के रूप में होता है। लेकिन सदियों से लौंग का प्रयोग औषधियों के रूप में किया जाता रहा है। आप किसी भी टूथपेस्ट को उठा लीजिये इसमें लौंग का प्रयोग होता ही है। लौंग को प्रतिदिन अलग-अलग तरीकों से खाने के कई प्रकार की बिमारियों में लाभ मिलता है।

लौंग सबसे ज्यादा Indonasia, Bangadesh, India, Madagascar, Zanzibar, Pkiastan, Shrilank और Tanzania में पैदा होता है लौंग से अनेकों प्रकार की दवाइयां बनती है और जैसे की मैंने पहले बताया की लगभग सभी टूथपेस्ट में लौंग का प्रयोग होता है क्योंकि लौंग दांतों के लिए और खास करके मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जब भी मसूड़ों में दर्द होने पर अक्सर लौंग का तेल एक रुई द्वारा दांतों में लगाने की सलाह दी जाती है इसके अलावा लौंग के कई फायदे हैं जिसमे से 7 फायदे हम जानेंगे।

Also Read: त्वचा पर प्रदुषण के प्रभाव और इससे बचने के उपाय

लौंग खाने के 7 आश्‍चर्यजनक फायदे

लौंग खाने के 7 फायदे निम्नलिखित हैं-

  1. लौंग को मुह में रखकर चूसने से खांसी ख़त्म होती है जब तक मुह में लौंग रहती है तब तक खासी बंद रहती है।
  2. लौंग को मुह में रखकर चूसने से मुह की बदबू दूर होती है और मुह के छाले भी दूर होते हैं।
  3. लौंग के तेल को किसी साफ़ कपडे में डालकर सूंघने से जुकाम ठीक होते हैं और यदि अप्प्का नाक बंद है तो खुल जाता है।
  4. लौंग को पानी में पीसकर 1 गिलास पानी के साथ मिला कर पीने से ह्रदय की जलन शांत होती है।
  5. लौंग के तेल को जोड़ों के दर्द में मलने पर दर्द से रहत मिलती है और यह सुजन से भी निजात दिलाता है और लौंग के तेल को सर दर्द में माथे पर लगाने से सर दर्द भी ठीक होता है।
  6. लौंग को पानी में उबाल के पीने से जी मचलना बंद होता है और प्यास लगना भी कम होता है। और साथ साथ पेट का गैस भी ख़त्म होता है।
  7. लौंग खाने से पाचक रसों (लार) जो मुह में आता है उससे भोजन जल्दी पचता है और भूख बढ़ता है जिससे आपका बजन भी बढ़ता है और साथ ही साथ पेट के कीड़ों का भी सफाया करता है।

Also Read: वर्कआउट के 5 झूठ जिसपर कभी विश्वास ना करें

तो ये थे लौंग खाने के 7 आश्‍चर्यजनक फायदे तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे share करें और यदि आपका कोई सवाल है तो निचे comment अवस्य करें।

You might like

About the Author: MyHealthMyLife

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.