हल्दी वाला दूध पीने के फायदे और नुकसान

0
199

यदि हम बात करें हल्दी की तो हल्दी अपने एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जाना जाता है। हल्दी का आयुर्वेद में एक बहुत बड़ा स्थान होता है। और यदि हम बात करें दूध की तो दूध कैल्शियम का स्रोत माना जाता है इतना ही नहीं दूध हमारे शरीर के लिए अमृत के सामान माना जाता है परन्तु यदि इसे मिलकर पियें तो यह अनेकों रोगों के लिए एक औषधि के समान कार्य करता है लेकिन कई लोगों को जो बीमारी से पीड़ित है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। तो आज हम हल्दी वाला दूध पिने के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे।

Also Read: डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छी सब्जियां

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे

हम हल्दी वाला दूध पिने के मुख्यतः 10 फायदे के बारे में जानेंगे-

1. चोट लगने पर

यदि आपके बाहरी या अंधरूनी हिस्से पर चोट लग जाता है तो हल्दी वाला दूध इसे जल्दी ठीक करने में मदद करता है क्योंकि यह अपने एंटीबैक्टिरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण बैक्टीरिया पनपने नहीं देता है।

2. शरीर के दर्द के लिए

यदि आपके हाथ पैर या शरीर में दर्द हो तो हल्दी वाले दूध पिने से आराम मिलता है इसलिए जब आपके शरीर में दर्द है तो रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पी लें आपको आराम मिलेगा।

3. खुबसूरत त्वचा के लिए

दूध पीने से त्वचा में प्राकृतिक चमक पैदा होती है और यदि दूध के साथ हल्दी का सेवन करें तो हल्दी में एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण त्वचा में इन्फेक्शन, खुजली, मुहासे आदि के बैक्टीरिया को धीरे-धीरे ख़त्म कर देता है। इससे आपकी त्वचा साफ़ स्वस्थ और चमकदार दिखाई देता है।

4. शर्दी होने पर

हल्दी वाला दूध पिने पर शर्दी जुखाम तो ठीक होता ही है साथ ही गर्म दूध के सेवन से फेफड़े में जमा हुआ काफ भी निकल जाता है हल्दी वाला दूध शर्दी जुखाम के लिए उत्तम मन जाता है।

5. हड्डियों के लिए

हम यह अच्छी तरह से जानते हैं की दूध कैल्शियम का स्तोत्र है। यह हड्डियों को मजबूत बनाये रखता है। और हल्दी के कारण रोग प्रतिरोधक छमता में वृद्धि होती है इससे हड्डी सम्बंधित अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही इसके प्रतिदिन सेवन से गठिया, जकडन जैसे समस्याओं से छुटकारा मिलता है और इससे मांसपेशियों में भी लचीला पन आता है इसलिए कभी कभी हमे हल्दी वाला दूध भी पीना चाहिए।

6. नींद के लिए 

यदि आपको नींद नहीं आती तो रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिने से आपको अच्छी नींद आने लगेगी। हल्दी शरीर में एक अमीनों अम्ल को बनता है जो शांतिपूर्ण और गहरी नींद के सहायक होता है।

Also Read: गाय का दूध vs भैंस का दूध – आपके लिए कौन सा मिल्क ज्यादा बेहतर है

7. पाचन तंत्र स्वस्थ रखने के लिए

हल्दी वाला दूध पाचनतंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है यह पेट के अल्सर डायरिया अपच कोलाईटीस व बबासीर जैसे समस्याओं में हल्दी वाला दूध बहुत फायदेमंद मन जाता है।

8. ब्लड शुगर के लिए

हल्दी वाला दूध ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है इसलिए हमे हल्दी वाला दूध पीना चाहिए।

9. सांस की तकलीफ के लिए

हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीमाइक्रोबैक्टीरियल गुण दमा, बोंकोइटीस, साइनस, फेफ्सों में जकडन व काफ से राहत देने में सहायता करता है और सांस की तकलीफों से निजात दिलाता है।

10. वायरल संक्रमण

हल्दी वाला दूध आपको मौसम में आए बदलाव के कारण होने वाले संक्रमण से आपको बचाता है।

Also Read: लौंग खाने के 7 आश्‍चर्यजनक फायदे

हल्दी वाला दूध पीने के नुकसान

वैसे तो हल्दी वाला दूध पिने के कोई भी नुक्सान नहीं होते है परन्तु कुछ लोगों को हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए-

  1. यदि आपकी सर्जरी हुई है या सर्जरी होने वाली है तो आपको हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए।
  2. जिनके लीवर में समस्या है उन्हें भी हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए।
  3. जिनको मसाले से अलर्जी है या जिनके पेट में गैस बनता है उन्हें भी हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए।
  4. गर्भवती महिलाओं को भी हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.