त्वचा पर प्रदुषण के प्रभाव और इससे बचने के उपाय

0
187

पहले लोग 100 सालों तक भी जीवित रहते थें 60 – 70 सालों तक भी उनकी स्किन जवान रहती थी परन्तु आज कल तो 30 वर्ष की उम्र में भी इंसान के दिन ढलने लगते हैं त्वचा रुखी शुखी सी हो जाती है इसका एक कारण ये भी है की पहले लोग शुद्ध वातावरण में रहते थें परन्तु आज कल हम प्रदुषण से अपने आप को बचा भी नहीं पातें और वैसे भी हम कितना भी कोशिश कर लें पर हम प्रदुषण से नहीं बच सकते। प्रदुषण के कारण अनेको बीमारियाँ होती है लेकिन हम यह जानेंगे की प्रदुषण से हमारी त्वचा पर क्या प्रभाव पड़ता है।

Also Read: वर्कआउट के 5 झूठ जिसपर कभी विश्वास ना करें

त्वचा पर प्रदुषण के प्रभाव

हमारे त्वचा पर प्रदुषण के निम्नलिखित 5 प्रभाव पड़ते हैं-

  1. प्रदुषण के कारण धुल हमारी त्वचा में एक परत बना लेता है और हमारी त्वचा के छिद्रों को बंद कर देता है। आपको पता ही होगा की हमारे त्वचा में छोटे-छोटे छिद्र होते हैं जिससे पसीना निकलता है। तो धुल के कारण छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे चेहरे पर झुरियां और किल मुहासे आदि आने लगते हैं।
  2. प्रदुषण आपके चेहरे की सारी नमी ख़त्म कर देता है और त्वचा को सुस्थ बना देता है। और प्रदुषण के कारण त्वचा में ओक्सिजन की मात्रा कम हो जाती है जिससे त्वचा में झुरियां भी आने लगती है और त्वचा रुखी हो जाती है।
  3. दोपहर के समय सूरज की गर्मी आपकी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होती है। दोपहर के समय सूर्य से अल्ट्रावायलेट  किरण कुछ ज्यादा मात्र में निकलती है जिससे अन्य प्रकार की त्वचा संबंधी रोग जैसे रेसेज, चकते, और स्किन कैंसर भी हो सकते हैं। इसके अलावा भी प्रदुषण से बहुत प्रकार के गंभीर बिमारी और अन्य प्रकार के भी त्वचा संबंधी रोग होते हैं।
  4. प्रदुषण से आपको शर्दी भी हो सकती है।
  5. प्रदुषण आपको एक tan देता है मतलब इससे आपके स्किन में प्रदुषण की एक परत जम जाती है और आप काले हो जाते हैं।

Also Read: हमेशा एक ही तरह का भोजन करने के नुकसान

त्वचा को प्रदुषण से बचाने के उपाय

त्वचा को प्रदुषण से बचाने के निम्नलिखित उयाय हैं-

  1. आप जब भी घर से बाहर निकलें तो कपडा ऐसा पहने जिससे आपको पूरी बॉडी ढक जाये और आप चेहरे पर स्कार्फ बांध कर निकलें।
  2. जब कभी आप दोपहर में घर से बाहर निकलें यानि शुर्य के धुप में लगभग 12 बजे से 4 बजे के बिच में बहार निकलें तो sunscreem लगा कर बहार निकलें और बेहतर बिकल्प ये भी है की आप धुप में छतरी लेकर बहार निकलें।
  3. त्वचा को नमी देने के लिए हर रात सोने से पहले त्वचा को moisturize करें। तथा सप्ताह में एक बार oil bath करें।
  4. जब कभी आप बहार से घर आयें तो हलके गर्म यानि गुनगुने पानी से अपना चेहरा धोएं।
  5. जब आप ज्यादा प्रदूषित इलाके से आयें हो तो आप सिकाकाई पाउडर, बेसन और हल्दी पाउडर का पेस्ट बना लें और साबुन की जगह इसे लगायें। आप चाहें तो सप्ताह में एक बार इसका प्रयोग भी कर सकते हैं।

तो अब हमने जान लिए की त्वचा पर प्रदुषण के क्या प्रभाव पड़ते हैं और इससे बचा कैसे जाए। यदि आप इसं बातों को नियमित रूप से पालन करते हैं तो आप प्रदुषण से कुछ हद तक बच सकते हैं पर वैसे तो कोई प्रदुषण से नहीं बाख पता पर आप सावधानी रख सकते हैं तो स्वस्थ भोजन करें और स्वस्थ रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.