एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए और पानी पिने का सही समय क्या है

एक व्यस्क पुरुष के शरीर में कुल भाग का लगभग 70 प्रतिशत पानी होता है और एक स्त्री के शरीर में उसके कुल भाग का लगभग 60 प्रतिशत पानी होता है, इसके अतिरिक्त हमारी हड्डियों में भी 100 में से 22 प्रतिशत पानी होता है और हमारे दातों में 100 में से 10 प्रतिशत पानी होता है और हमारे त्वचा में 20 प्रतिशत और 76 प्रतिशत हमारे खून में, और 83 प्रतिशत हमारे खून में होता है।

हमारे शरीर से प्रतिदिन लगभग 2 से 2.5 लीटर पानी बहार आता है जैसे 1.5 लीटर पानी हम पेशाब के रूप में निकलते हैं, 0.2 लीटर पानी हम मल मार्ग से बहार निकलते हैं और 0.5 लीटर पानी हम पसीने के जरिये बहार निकलते हैं और 0.3 लीटर पानी हम साँस छोड़ते समय बहार निकलते हैं। ये डाटा औसतन है कम या अधिक हो सकता है।

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दिन में कितना पानी पीना चाहिए

पानी अधिक पानी और काम पीना दोनों ही स्वस्थ के लिए हानिकारक है, हमारा पेट 50 प्रतिशत भोजन, 25 प्रतिशत पानी  और 25 प्रतिशत पाचक रस से भरा होना चाहिए।

जिसका वजन 50 kg है उसे दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए और यदि आपका वजन 100 kg है तो आपको दिन में 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए। तो  आपको अब यह चयन करना है की आपका वजन कितना है और आपको पानी कितना पीना चाहिए। आप mathmatics के जरिये calculate कर सकते हैं।

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पानी पीने का सही समय

खाना खाने के बाद तुरंत बाद पानी पीना विष के समान माना जाता है और खाना खाने से पहले भी पानी नहीं पीना चाहिए। यदि आपने पहले पानी पी लिया है तो आपको 2 घंटे के बाद भोजन करना चाहिए। आप खाना खाने के दौरान भोजन अटकने पर थोड़ा बहुत पानी पी सकते हैं लेकिन भोजन के बिच में भी पानी नहीं पीना चाहिए यदि आप भोजन चबा चबा के खाएंगे तो आपको बिच में पानी पिने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

आपको भोजन  के तुरंत बाद भी पानी नहीं पीना है क्योंकि 1 घंटे तक पाचन क्रिया चलती है, आप भोजन के 1  घंटे के बाद ही पानी पिए, पर यदि आपको ज्यादा प्यास लग रही हो तो आप भोजन के आधे घंटे बाद भी थोड़ा बहुत पानी पी सकते हैं।

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