कंटोला की सब्जी खाएं और 5 गंभीर बीमारियों को दूर भगाये

कंटोला ज्यादातर ठण्ड के दिनों में पाया जाता है यह दिखने में करैला जैसा होता है मगर कंटोला कड़वा नहीं होता इसलिए इसे मीठा करैला भी कहते हैं इसे कई नामों से जाना जाता है जैसे – खेक्सा, सकोडे, ककरोल, भाट करेला, कारोला आदि नामों से जाना जाता है। कंटोला खास करके आपको ठण्ड और बारिस के दिनों में मिलता है इसे खाने के बहुत सरे फायदे हैं यह कई सारे गंभीर रोगों से हमे बचता है हम आज जानेंगे की कौन सी 5 गंभीर बीमारियों को कंटोला द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है।

दाद, खाज, खुजली से छुटकारा पाने के उपाय

1. डायबिटीज –

कंटोला के सेवन से आपका डायबिटीज काम होता है, कंटोला डयबिटीज के रोगियों के लिए अमृत सामान है ज्यादा फायदा के लिए आप इसका जूस बनाकर पी सकते हैं।

2. ब्लड प्रेसर –

कंटोला में मोमोरडीसीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो खासकर करैला में होता है पर कंटोला में काफी मात्रा में मोमोरडीसीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है यदि आपको करैला कड़वा लड़ता है तो आप कंटोला का सेवन करें।

कमजोर नाखून को मजबूत कैसे करें

3. आँख, दिल के रोग, और कैंसर-

कंटोला में ल्यूटेन और कैरोटेनाइड्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आँख, दिल के रोग और कैंसर के लिए फायदेमंद माना जाता है।

4. पेट और मोटापा –

कंटोला में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो भोजन पचाने के लिए जरुरी है और इसे खाने से एसिडिटी की समस्याएं नहीं होती मतलब पेट बहुत ही साफ़ रहता है। कंटोला में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है इसलिए यह आपका मोटापा बढ़ने नहीं देता है।

5. त्वचा के लिए –

कंटोला आपकी पूरी बॉडी अच्छी तरह से डेटॉक्स करता है यदि आप कंटोला का जूस पीते  हैं तो आपके शरीर में कील मुहासे और छोटे मोटे खुजलियाँ नहीं होती है।

You might like

About the Author: MyHealthMyLife

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.