कमजोर नाखून को मजबूत कैसे करें

लड़के हो या लड़कियां हेल्थी नाख़ून हमारे हाथों की सुंदरता बढ़ाते हैं और नाखून हमे अलग अलग बिमारियों के संकेत भी देते हैं, जैसे नाखून पीला हो तो वह फंगल इन्फेक्शन हो सकता है और नाखून का एक परत गायब हो तो वह फंगल इन्फेक्शन हो सकता है और नाखून का एक परत गायब हो तो थाइराइड भी हो सकता हैं और नाख़ून में गहरे रंग का लकीर आना कैंसर होने का संकेत देता है

नाखून कमजोर कैसे होता है

हमारा नाखून कई कारणो से कमजोर हो सकता है जैसे यदि आपको कोई गंभीर बीमारी है तो आपके नाखून कमजोर हो सकते हैं. या फिर आपके बॉडी में विटामिन और मिनिरल्स की कमी हो तो भी आपके नाख़ून कमजोर होते हैं या फिर यदि आप female हैं और बहुत ज्यादा नेल पेंट का उपयोग करतें है तो वह भी नाखून को कमजोर बनता है क्योंकि उसमे ढेर सारे हानिकारक केमिकल होते हैं और ये केमिकल आपके नाखून को कमजोर बनाते हैं.

पतंजलि Orange and Aloe Vera Face Wash Review हिंदी में

नाखून को स्वस्थ रखने के लिए किन विटामिन और मिनिरल्स की जरुरत पड़ती है

नाखून को स्वस्थ रखने के लिए Vitamin B7 (Biotin), Vitamin E, Vitamin C, Calcium, Vitamin A आदि सबसे जरुरी विटामिन और मिनिरल्स है पर इसके अतिरिक्त भी हमे सभी प्रकार के विटामिन और मिनिरल्स की जरुरत पड़ती है जैसे Iron, Zinc, Copper, Selenium, Vitamin B12 आदि.

लेकिन इनमे से सबसे जरुरी विटामिन है Vitamin B7 (Biotin) ज्यादातर Biotin की कमी के कारन ही हमारे नाख़ून कमजोर होते हैं, biotin हमारे बालों और नाख़ून को बढ़ाने में मदत करता है इसलिए बायोटिन हमारे नाख़ून के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है.

प्रतिदिन हमारे शरीर को कितना Vitamin B7 (Biotin) चाहिए

यह आपके शरीर के वजन पर निर्भर करता है वैसे मामूली तौर पे हमारे शरीर को 300 micrograms प्रतिदिन बायोटिन चाहिए जो को फ़ूड से आप आसानी से ले सकते है वैसे बायोटिन वाली फ़ूड बहुत सारी है पर उनमे सबसे अच्छा है अंडे क्योंकि 1  अंडे में काफी मात्रा में बायोटिन होता है यदि आप प्रतिदिन 2 अंडे कहते है तो आपको कभी भी बायोटिन की कमी नहीं होगी। इसके अलावा almonds, cheese, mushrooms आदि में भी भरपूर मात्रा में बायोटिन होता है

Vitamin B7 (Biotin) की कमी को कैसे दूर करें

बायोटिन की कमी बहुत काम लोगों में ही होती है यदि आप काफी लम्बे समय से बीमार हैं या फिर आप ठीक तरह से भोजन नहीं करते तो आपको बायोटिन की कमी हो सकती है आप किसी डॉक्टर के सलाह से बायोटिन की दवाई ले सकते हैं पर बिना डॉक्टर के सलाह से न ले यानि की आप खुद से ही लेने की कोसिस न करे आप डॉक्टर को अपनी परेशानी बताये और फिर किसी दवाई को ले आप डॉक्टर से ऑनलाइन भी सलाह ले सकते हैं।

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए और पानी पिने का सही समय क्या है

सारांश

मुझे आशा है की आप समझ गए होंगे की नाख़ून की कमजोरी बायोटिन के मदद से कैसे दूर कर सकते हैं।

 

You might like

About the Author: MyHealthMyLife

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.