बासी रोटी खाने के 5 फायदे

यह बात हमें अच्छे से पता है की चावल खाने से ज्यादा रोटी खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, रोटी खाने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में ताकत मिलती है और रोटी भोजन पचाने में भी उत्तम माना जाता है। ताजा रोटी तो हम सभी खाते हैं मगर रात की बची हुई रोटी हम सब फेंक देते हैं। परन्तु बासी रोटी को सुबह दूध के साथ खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। ताजी रोटी के तुलना में बासी रोटी बहुत अधिक पौष्ट‍िक माना जाता है, क्योंकि लंबे समय तक रखे रहने पर इसमें बैक्टीरिया आ जाते हैं हैं जो आपके सेहत बनाने में लाभकारी होते हैं। और यह आजमाया हुआ घरेलु नुस्का है। तो आज हम बासी रोटी खाने के 5 फायदे जानेंगे।

Also Read: सुबह खाली पेट पानी पिने के फायदे

बासी रोटी खाने के 5 फायदे

बासी रोटी खाने के 5 फायदे निम्नलिखित हैं-

1. डायबिटीज के लिए (Diabetes)

डायबिटीज के पेशेंट, चावल में शुगर लेवल ज्यादा होने के कारण रोटी का ही सेवन करते हैं। परन्तु यदि आप डायबिटीज पेशेंट हैं और रोज सुबह 2 बासी रोटी दूध के साथ खाते हैं तो आपको ताजे रोटी के तुलना में ज्यादा फायदा होगा। ध्यान रहे की दूध में शक्कर नहीं डालना है बिलकुल फीका दूध लेना है।

2. ब्लड प्रेसर (Blod Pressur)

ब्लड प्रेसर के पेशेंट बहुत सारे लोग हैं। यदि आप भी ब्लड प्रेसर से पीड़ित हैं तो आप रोज सुबह 2 बारी रोटी का सेवन करके अपने ब्लड प्रेसर को कंट्रोल कर सकते हैं।

3. बॉडी टेम्परेचर (Body Tempreture)

यदि गर्मी के दिनों में आपका बॉडी टेम्प्रेचर बढ़ जाता है तो आप रोज सुबह सत्तू भरा बासी रोटी का सेवन करें। सत्तू भरा बासी रोटी का सेवन करने से आपका बॉडी टेम्प्रेचर स्थिर रहेगा।

Also Read: जीरा से मोटापा कम करने के तरीके

4. पेट की समस्या

हम यह जानतें हैं की बासी रोटी आपके भोजन पचाने का काम करता है परन्तु बासी रोटी इस मामले में और ज्यादा अच्छा है। बासी रोटी आपके भोजन को अच्छे से पचाता है जिससे आपक स्वस्थ रहते हैं क्योंकि पेट स्वस्थ है तो पूरा शरीर स्वस्थ है।

5. जीम (gym) करने वालों को

बहुत सारे फीटनेस ट्रेनर एक्सरसाइज के साथ बासी रोटी खाने की सलाह देते हैं क्योंकि बासी रोटी बहुत जयादा फायदेमंद माना जाता है।

तो दोस्तों ये थें बासी रोटी खाने के 5 फायदे तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करें और यदि आपका कोई सवाल है तो निचे comment जरुर करें और comment करके बताएं की आपको यह जानकारी कैसी लगी।

You might like

About the Author: MyHealthMyLife

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.