शर्दियों के दिनों में स्वस्थ रहने के लिए 10 हेल्थी फूड

मौसम के बदलाव के साथ साथ हमारे शरीर में भी कई तरह के बदलाव दिखने लगते हैं और कई प्रकार की बीमारियाँ हमारे शरीर में प्रवेश कर जाती है ऐसे में आपको अपने शरीर की देखभाल की जरुरत होती है और आपको खाने पिने पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होता है। तो हम इस आर्टिकल में शर्दियों के दिनों में स्वस्थ रहने के लिए 10 हेल्थी फूड के बारे में बतायेंगे।

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स्वस्थ रहने के लिए 10 हेल्थी फूड

  1. लहसुन
  2. अखरोट और बादाम
  3. अंगूर
  4. अमरुद
  5. अंडा
  6. गाजर
  7. सेब
  8. अनार
  9. खजूर 
  10. आंवला

1. लहसुन

लहसुन की ताशीर काफी गर्म होती है और जितना ही यह गर्म रहती है उससे ज्यादा हमारे शरीर को फायदा पहुचती है यदि आप कच्चे लहसुन की 2 से 4 कलियाँ रोज खाते हैं तो आपको कोई भी बीमारी छु भी नहीं पायेगी लहसुन आपको ठण्ड से भी बचाता है और साथ ही लहसुन आपके स्पर्म (वीर्य) के लिए भी फायदेमंद मन जाता है।

2. अखरोट और बादाम

अखरोट और बादाम दोनों ही काफी गर्म होते हैं इसलिए इसे भिगो कर खाना चाहिए। यदि आप रोज सुबह अखरोट और बादाम को भिगो कर खाते हैं तो यह आपको ठण्ड से तो बचाएगा ही साथ ही बादाम आपके दिमाग को बढ़ाएगा और अखरोट में मौजूदा ओमेगा 3 फैटी एसिड आपके ब्लड सर्कुलेसन को सही रखता है।

3. अंगूर

अंगूर में एंटीओक्सिडेंट गुण होते हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद मन जाता है। अंगूर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन भरपूर मात्र में होते हैं और इसमें मौजूद पोटेसियाम हाईब्लड प्रेसर को कंट्रोल करता हैं।

4. अमरुद

अमरुद में भरपूर मात्र में विटामिन सी, पोटेशियम, और एंटीओक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं। अमरुद में 80% पानी होने की वजह से आपके त्वचा में नमी बनाये रखता हैं। लेकिन कई लोगों को अमरुद खाने से एलर्जी भी होती है जिससे सर्दी खासी होने की संभावना रहती हैं। यदि आपको अमरुद से कोई एलर्जी नहीं है तो आप खा सकते हैं।

5. अंडा

सन्डे हो या मंडे रोज खाओ अंडे यह कहावत तो हम बचपन से सुनते आये हैं और यह बात सही भी हैं हमे प्रतिदिन नास्ते में 2 उबले अंडे खाने चाहिए। अंडा काफी गर्म होता है जो आपको ठण्ड से भी बचाता हैं और इसमें मौजूदा प्रोटीन आपका वजन बढ़ने नहीं देती और आपको अन्दर से ताकत देती है।

6. गाजर 

सर्दी के दिनों में ही गाजर ज्यादा पैदा होती है और गाजर खाना शरीर के लिए सबसे फायदेमंद मन जाता है। इसलिए हमे गाजर खाना चाहिए। यदि आप पालक और गाजर का सूप पीते हैं तो यह आपको कई बिमारियों से बचाता है।

7. सेब

सेब के लिए तो ये कहा जाता है की यदि आपको डॉक्टर के पास नहीं जाना है तो रोजाना 1 सेब खाए। सेब में भरपूर मात्र में विटामिन, मिनिरल्स पाए जाते हैं जो सर्दियों के दिनों में आपको स्वस्थ रखते हैं।

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8. अनार

शर्दी हो या गर्मी अनार खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। अनार खाने से आपके शरीर में खून का निर्माण होता है। आप अनार का दाना खा सकते हैं या फिर आप अनार का जूस निकालकर पी सकते हैं।

9. खजूर

खजूर में मौजूदा विटामिन हमे अन्दर से एनर्जी देता है, खजूर खाकर यदि आप एक गिलास दूध पी लेते हैं तो आपके शरीर को गर्माहट महसूस होगी और आपको भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलेगी।

10. आंवला

शर्दियों के दिनों में आंवला बहुत ही ज्यादा फायदेमंद मन जाता हैं। शर्दियों के दिनों में हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी आ जाती है और बाल झड़ने की भी सिकायत रहती है ऐसे में आंवला खाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, केरोटिन, और विटामिन बी पाया जाता है। आप आंवले का सेवन आंवला जूस या आंवले के आचार के रूप में कर सकते हैं।

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