Vitamin D क्या है? Vitamin D शरीर के लिए क्यों जरुरी है?

विटामिन D एक Fat Soluble विटामिन है जो शरीर में Calcium, Magnesium and phosphorus को absorb करने का काम करता है हमारे शरीर को विटामिन D के मुख्यतः 2 Compound की जरुरत पड़ती है एक Vitamin D2 और दूसरा Vitamin D3. इन दोनों कंपाउंड के मदद से ही विटामिन D कैल्शियम के साथ मिलकर हमारे हड्डियों को मजबूत करता है।

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Vitamin D का क्या उपयोग है?

जैसा की मैंने बताया Vitamin D के कंपाउंड कैल्शियम के कंपाउंड के साथ मिलकर हमारे हड्डियों को मजबूत करते हैं यदि विटामिन D शरीर में न लिया जाए तो कैल्शियम काम नहीं करता है और हमारी हड्डिया जैसे की तैसे रहती है जिसके कारण हमारा बार-बार हड्डियां टूटती है और शरीर में थकन भी रहता है और साथ ही हमारे बाल और नाख़ून भी कमजोर हो जाते हैं।

Vitamin D की कमी के लक्षण

  1. थकावट महसूस होना- विटामिन डी की कमी से हमारा शरीर अंदर से कमजोर हो जाता है क्योंकि हमारी रीढ़ की हड्डी कमजोर पड़ जाती है ज्यादा बैठने पर या झुकने पर कमर में दर्द होने लगता है और आपके शरीर में आलस आ जाती है जिससे आपको थकावट महसूस होने लगता है।
  2. जोड़ो में दर्द- जैसा की मैंने पहले ही बताया की विटामिन डी की कमी से हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती है जिससे आपको उठने-बैठने में तकलीफ होती है शरीर का ज्यादा भार आपके घुटनों में पड़ने पर आपके जोड़ों में दर्द होने लगता है।
  3. बालों का झड़ना और नखुन का कमजोर होना- विटामिन डी की कमी से बाल झड़ने की समस्या होती है और साथ ही हमारे नाख़ून भी कमजोर हो सकते हैं।
  4. चोट का जल्दी ठीक न होना- जब हमारे हड्डियों में चोट लगती है और फैक्चर हो जाता तो वह जल्दी ठीक नहीं होता क्योंकि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी रहती है इसलिए हड्डी टूटने पर डॉक्टर के सलाह से कैल्शियम के साथ विटामिन डी की भी दवाइयां लेनी होती है।
  5. हाई ब्लड प्रेसर- विटामिन डी की कमी से ब्लड प्रेसर हाई रहता है और आपके शरीर में डायबिटीज होने का भी खतरा मंडराता है।

Vitamin D की कमी के कारण

  1. घर से बहार न निकलना- यदि आप घर से बाहर सूर्य की रौशनी  में नहीं निकलते तो आपके शरीर में हमेसा विटामिन डी की कमी रहेगी। सूर्य की रौशनी विटामिन डी का प्रमुख श्रोत माना जाता है इसलिए आप कम से कम 30 मिनट जरूर सूर्य की रौशनी में निकलें।
  2. मोटापा – आपके शरीर में मोटापा के वजह से भी विटामिन डी की कमी हो सकती है क्योकि यदि आपका weight management सही नहीं है और आप ज्यादा मोटे हैं तो आपको ज्यादा मात्रा में विटामिन डी की जरुरत पड़ेगी। स्किन डार्क होने से या ज्यादा मोटापा होने से कई बार सूर्य की रौशनी से मिलने वाली विटामिन डी आपके हड्डियों तक नहीं पहुंच पाती इसलिए आप अपना मोटापा काम करें विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करे और धुप में निकलें।

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Vitamin D की कमी कैसे दूर करें

  1. धुप में बैठे- आप सुबह 7 से 11 बजे के बिच में कम से कम 30 मिनट धुप में बैठे और पीठ में सूर्य की रौशनी पड़ने दें क्युकी रीढ़ की हड्डी या आपका बैक साइड बहुत जल्दी विटामिन डी को अब्जॉर्ब करता हैकी हड्डी।
  2. Dairy Product का सेवन- सभी प्रकार की डेरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही, मक्कन, पनीर आदि में भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है इसलिए डेरी प्रोडक्ट अपने प्रतिदिन के खान पान में शामिल करें।
  3. अंडा, मछली का सेवन- यदि आप मांसाहारी है तो आप अंडे और मछली का भी सेवन कर सकते हैं इनमें भी भरपूर मात्रा में विटामिन डी मौजूद होती है।
  4. संतरा, गाजर मशरूम- संतरा, गाजर और मशरूम में भी भरपूर मात्रा में विटामिन डी मौजूद होती है।
  5. कॉड लिवर आयल- आप डॉक्टर के सलाह से कॉड लिवर आयल की टेबलेट का सेवन कर सकते हैं

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